इलेक्ट्रिक कार या बाइक में गियर क्यों नहीं होते? (why don’t electric cars have gears)

इलेक्ट्रिक कार या बाइक में गियर क्यों नहीं होते? (why don’t electric cars have gears), इलेक्ट्रिक कार में क्लच क्यों नहीं होता है? (Does electric car have clutch) आरपीएम क्या है? (What is RPM), टार्क क्या होता है? (What is Torque)

Electric vehicles चाहे वो कार हो या फिर बाइक हो किसी आप देखेगे कि किसी में भी गियर सिस्टम नही होता है। अब सवाल यह है कि आखिर इलेक्ट्रिक वाहनों में गियर और क्लच क्यों नही होता है। तो इसे जानने के लिए पहले हमे ये समझना होगा कि आखिर क्लच और गियर की जरूरत क्यों पड़ती है?

इलेक्ट्रिक कार या बाइक में गियर क्यों नहीं होते? (why don't electric cars have gears)
इलेक्ट्रिक कार या बाइक में गियर क्यों नहीं होते? (why don’t electric cars have gears)

आखिर क्ल्च और गियर की जरूरत क्यों पड़ती है?

जैसा की आप सभी को पता है कि पेट्रोल और डीजल से चलने वाली सभी गाड़ियों में क्लच और गियर लगा होता है। क्योंकि इन इंजनो की RPM 5000 से 8000 ही होती है। और यह काफी नही होता है किसी गाड़ी को स्पीड से चलाने के लिए। इसलिए गाड़ियों को स्पीड प्रदान करने के लिए Internal combustion engine में Gear box का यूज किया जाता है। जिसका काम होता है स्पीड को कंट्रोल करना।

जैसे की मान लीजिए की हमें गाड़ी को धीरे चलाना है या किसी चढ़ाई को चढ़ाना है तो ऐसी स्थित में हमें ज्यादा टार्क (Torque) की जरूरत होती है ताकि गाड़ी आराम से चढ़ाई को चढ़ जाए और इंजन में ज्यादा लोड भी न पड़े, तब यहाँ पर इंजन के साथ बहुत बड़े गियर को कनेक्ट किया जाता है जिसे हम फस्ट या सेकंड गियर कहते हैं।

यहाँ पर इंजन से आने वाली रोटेशनल एनर्जी को बड़े गियर के साथ जोड़कर टार्क बढ़ाया जा सकता है। क्योंकि जब इंजन कई बार घूमेगा तब बड़ा गियर एक बार घूमेगा इससे ज्यादा टार्क जनरेट होगा और गाड़ी ज्यादा भार खींच सकेगी।

और इसी प्रकार से जब हमें गाड़ी को स्पीड चलाना होता है तो हमें ज्यादा टार्क की जरूरत नही होती है। तब हम 3 व 4 गियर पर गाड़ी को शिफ्ट कर देते है जो कि इंजन से आने वाली रोटेशनल पॉवर को कई गुना अधिक बढ़ा कर पहियों में ले जाते हैं। क्योंकि यहाँ पर इंजन में लगे गियर के मुकाबले चौथा गियर काफी छोटा होता है। जिससे इंजन के राउंड घूमने पर चौथा गियर कई बार घूमता है। जिससे स्पीड बढ़ जाती है।

और इस तरह पेट्रोल इंजन काम करता है। अब चलिए जानते है कि इलेक्ट्रिक कार या बाइक में गियर क्यों नही होता है।

इलेक्ट्रिक कार या बाइक में गियर क्यों नहीं होते? (why don’t electric cars have gears)

इलेक्ट्रिक कार या बाइक को चलाने के लिए 3 फेज इंडक्सन मोटर का प्रयोग किया जाता है। जिसकी स्पीड ही 18000 RPM तक हो सकती है। अब चूकि हमारा इलेक्ट्रिक मोटर स्वयं ही इतना स्पीड घूम रहा है तो इसमें गियर लगाने कि क्या जरूरत होगी। और यह इलेक्ट्रिक मोटर इतना पॉवरफुल होता है कि इस इंडक्सन मोटर (Induction Motor) में 0 RPM से लेकर 18000 RPM तक टार्क (Torque) बराबर प्रदान करता रहता है। इसलिए इसमें कोई भी गियर नही लगे होते हैं। अब सवाल यह है कि इसे स्पीड को कंट्रोल कैसे करेंगे? तो आपको पता है कि इसे चलाने के लिए बिजली की जरूरत होती है और हम बिजली को स्टोर नही किया जा सकता है इसलिए DC बैटरी का प्रयोग किया जाता है। और फिर एक जनरेटर के द्वारा इसे AC में बदला जाता है। तब यह मोटर चलती है।

और इसी जनरेटर की मदद से ही इस मोटर को कंट्रोल भी किया जाता है कब कितली इलेक्ट्रिसिटी मोटर को प्रदान करनी है सब कुछ यही से कंट्रोल होता है। जिससे गाड़ी को तेज या धीमा चलाया जाता है। ये तो ठीक है पर कुछ लोगो का सवाल है कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों में क्लच क्यों नही होता है।

इलेक्ट्रिक कार में क्लच क्यों नहीं होता है? (Does electric car have clutch)

जैसे कि Internal combustion engine यानी फ्यूल इंजन को चलाने के लिए फ्यूल की जरूरत होती है और इस इंजन को सुचारू रूप से चलने के लिए इसे हमेशा घूमते रहना पड़ता है जिससे फ्यूल पिस्टन में जाता है और फायर होता है तथा बचा हुआ वेस्टेज बाहर निकल जाता है। यह क्रिया तब तक रिपीट होती रहती है जब तक की इंजन स्टार्ट रहता है। अब मान लीजिए की हमे इंजन को बंद नही करना है और गाड़ी को भी रोक कर रखना है तो ऐसी स्थित में क्लच (Clutch) मदद करता है। क्लच इंजन और पहियों के बीज में लगा होता है और जैसे ही क्लच दबाया जाता है तो इंजन और पहियों का कनेक्शन टूट जाता है जिससे गाड़ी तो खड़ी हो जाती है तथा इंजन भी चलता रहता है।

जबकि दूसरी तरफ इलेक्ट्रिक वाहनों में क्लच का कोई काम नही होता है। क्योंकि इसमें लगे इंडक्सन मोटर को कभी चालू किया जा सकता है और कभी भी बंद किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक मोटर जैसे ही बिजली पाते हैं स्वयं से घूमने लगते हैं जबकि पेट्रोल इंजन को स्टार्ट करने के लिए एक अतिरिक्त मोटर की जरूरत पड़ती है इंजन को स्टार्ट करने के लिए। इसी कारण से Electric vehicle में क्ल्च नही होता है।

आरपीएम क्या है? (What is RPM)

आपने उपर देखा कि RPM शब्द का प्रयोग किया गया है तो आइए जानते है कि RPM क्या है। RPM का Full Form Revolution Per Minutes या Rotation Per Minutes. जिसका मतलब यह है कि आपके गाड़ी का इंजन एक मिनट में कितनी बार रोटेट (घूम) कर रहा है। यहाँ पर इंजन कितनी स्पीड से घूम रहा है यह गिना जाता है न कि पहिया कितनी स्पीड से घूम रहा है। जब भी आप गाड़ी खरीदते हैं तो कम्पनी वाले बताते हैं कि इसका इंजन इतना RPM का है।

टार्क क्या होता है? (What is Torque)

टार्क क्या है टार्क एक तरह से लगने वाले बल को कहा जाता है। आसान भाषा में कहे तो किसी गाड़ी का इंजन टायर को घुमाने में कितनी ताकत लगाता है उस ताकत को ही टार्क (Torque) कहा जाता है। इसके साथ ही किसी गाड़ी का टार्क इस बात पर भी निर्भर करता है कि वो गाड़ी कितने CC की है। यदि कोई गाड़ी 100CC  की है और दूसरी 150CC की तो 150CC वाली गाड़ी का टार्क (Torque) ज्यादा होगा और यह ज्यादा ताकत से गाड़ी के टायर को घुमा पाएगी।

एक दूसरे उदाहरण से समझते हैं मान लीजिए आप एक नट वोल्ट को ऐसे पाना से खोलने की कोशिश कर रहे हैं जिसका हैंडल काफी छोटा है तो यह नट वोल्ट नही खुल पा रहा है। और इसी को अब एक ऐसे पाना से खोलिए जिसका हैंडल काफी बड़ा हो तो यह नट वोल्ट आसानी से खुल जाएगा। यहाँ पर टार्क बढ़ाते ही नट खुल गया। आप देखेंगे की सेम पावर के साथ अलग-अलग टार्क उत्पन्न हो रहा है।

अब आप जान गए होंगे कि इलेक्ट्रिक कार या बाइक में गियर क्यों नही होते? (why don’t electric cars have gears). धन्यवाद!

अन्य पढ़ें…

इलेक्ट्रिक व्हीकल की पूरी जानकारी हिंदी में (Electric vehicle in Hindi)

इलेक्ट्रिक कार और पेट्रोल कार में क्या अंतर होता है? (Difference between Electric car and Petrol car)

Related Post

Leave a Comment